IND vs WI: दो मैच में हार पर भड़के वेंकटेश प्रसाद, कहा- IPL शुरू होने के बाद कोई टी20 वर्ल्ड कप नहीं जीता भारत

IND vs WI: दो मैच में हार पर भड़के वेंकटेश प्रसाद, कहा- IPL शुरू होने के बाद कोई टी20 वर्ल्ड कप नहीं जीता भारत

भारतीय टीम अभी वेस्टइंडीज के दौरे पर है। दो मैचों की टेस्ट सीरीज 1-0 और तीन मैचों की वनडे सीरीज 2-1 से जीतने के बाद टीम इंडिया ने टी20 सीरीज की शुरुआत बेहद खराब अंदाज में की है। शुरुआती दोनों टी20 मैचों में टीम इंडिया को हार मिली है। पहले टी20 मे वेस्टइंडीज ने चार रन से और दूसरे टी20 में दो विकेट से जीत हासिल की। 2024 में वेस्टइंडीज और अमेरिका में टी20 विश्व कप खेला जाना है।ऐसे में इस सीरीज को टीम इंडिया उस विश्व कप की तैयारी के तौर पर देख रही है। हालांकि, टीम में काफी प्रयोग के कारण अब तक टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा है। यह वही वेस्टइंडीज की टीम है जो 2022 में टी20 विश्व कप और 2023 में वनडे विश्व कप के लिए क्वालिफाई नहीं कर पाई। अब उसी टीम के खिलाफ भारतीय टीम के प्रदर्शन ने तैयारियों पर सवाल खड़े कर दिए हैं। भारत के पूर्व तेज गेंदबाज वेंकटेश प्रसाद ने टीम इंडिया पर एकबार फिर निशाना साधा है।

दोनों टी20 में टीम इंडिया की हार के बाद वेंकटेश ने ट्वीट कर टीम मैनेजमेंट पर निशाना साधा। उन्होंने 30 जुलाई के एक ट्वीट को री-ट्वीट किया, जिसमें लिखा था- टेस्ट क्रिकेट को छोड़ दें तो पिछले कुछ समय से भारत का प्रदर्शन अन्य दो प्रारूपों में बहुत सामान्य रहा है। बांग्लादेश, दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज हारे। पिछले दो टी20 वर्ल्ड कप में खराब प्रदर्शन। हम इंग्लैंड-ऑस्ट्रेलिया की तरह आक्रामकता और सूझबूझ वाली क्रिकेट नहीं खेल रहे हैं।

भारतीय टीम के प्रदर्शन पर भड़के वेंकटेश

वेंकटेश ने फ्रेश ट्वीट करते हुए लिखा- बहुत-बहुत साधारण प्रदर्शन था। इसे दरकिनार करने का कोई मतलब नहीं है। 2007 टी20 विश्व कप के बाद आईपीएल शुरू हुआ और हमने तब से सात प्रयासों में कोई टी20 विश्व कप नहीं जीता है। केवल एक फाइनल में जगह बनाई है। जीतने की भूख कहीं अधिक होनी चाहिए। दूसरे टी20 में युजवेंद्र चहल ने 16वें ओवर में 2 विकेट लिए, जिसके बाद भारतीय टीम को कोशिश करनी थी। वेंकटेश ने लिखा- चहल भारतीय टीम को मैच में वापस लाए। वह चहल का तीसरा ओवर था और विंडीज के आठ विकेट गिर गए थे। एक ओवर में दो विकेट लेने के बाद चहल से फिर गेंदबाजी नहीं कराई गई। वेस्टइंडीज के नौवें और 10वें नंबर के बल्लेबाज ने भारतीय तेज गेंदबाजों को अच्छे से खेला और मैच जीत ले गए। सिर्फ कागजों पर प्लान बनाने से कुछ नहीं होगा, टीम इंडिया की सोच भी स्मार्ट होनी चाहिए।

वेंकटेश ने टीम चयन पर भी सवाल उठाए थे

इससे पहले वेंकटेश प्रसाद ने भारतीय टीम के चयन पर सवाल उठाए थे। उन्होंने केएल राहुल को लेकर पक्षपात के आरोप लगाए थे। यहां तक कि उन्होंने राहुल को उपकप्तान पद से हटाने की मांग भी की थी। वेंकटेश प्रसाद ने लिखा, ”केएल राहुल की प्रतिभा और क्षमता के लिए मेरे मन में बहुत सम्मान है, लेकिन दुख की बात है कि उनका प्रदर्शन काफी नीचे रहा है।  अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में आठ साल से ज्यादा समय में 34 का टेस्ट औसत सामान्य है। ऐसे बहुत खिलाड़ी के बारे में आप नहीं सोच सकते, जिन्हें खासतौर पर इतने ज्यादा मौके दिए गए हो।

मैच में क्या हुआ?

मैच की बात करें तो भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में सात विकेट गंवाकर 152 रन बनाए थे। तिलक वर्मा ने 41 गेंदों में पांच चौके और एक छक्के की मदद से 51 रन की पारी खेली थी। इसके अलावा ईशान किशन ने 23 गेंदों में दो चौके और दो छक्के की मदद से 27 रन की पारी खेली। कप्तान हार्दिक पांड्या ने 18 गेंदों में 24 रन और अक्षर पटेल ने 12 गेंदों में 14 रन बनाए। जवाब में वेस्टइंडीज ने 18.5 ओवर में आठ विकेट गंवाकर 155 रन बनाए। निकोलस पूरन ने 40 गेंदों में छह चौके और चार छक्के की मदद से 67 रन की पारी खेली। वहीं, काइल मेयर्स ने 15 रन, कप्तान रोवमन पॉवेल ने 19 गेंदों में 21 रन और रोमारियो शेफर्ड ने 22 गेंदों में 22 रन की पारी खेली।वेस्टइंडीज दौरे के बाद भारतीय टीम को आयरलैंड के दौरे पर तीन मैचों की टी20 सीरीज खेलनी है। इस महीने के अंत से यानी 30 अगस्त से एशिया कप खेला जाएगा। इसी टूर्नामेंट में दो सितंबर को भारत-पाकिस्तान का मैच होना है। वहीं, वर्ल्ड कप की शुरुआत पांच अक्तूबर से होगी। भारत और पाकिस्तान का मुकाबला 14 अक्तूबर को खेला जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *